About us

Shocking news about what's App


व्हाट्सएप इंस्टेंट मेसेजिंग एप लोगो की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन चुकी है| लेकिन ये खबर शायद आपको परेशानी में डाल दे| खबर आई है की अपनी नई इनक्रिप्शन सर्विस को लेकर दुनिया का नंबर वन मैसेंजर व्हाट्सएप फंस सकता है। इस फीचर के आने से व्हाट्सएप, मैसेज, कॉल, फोटो और वीडियो सहित सभी कंटेंट को इनक्रिप्ट किया जा चुका है। 



अब आपके व्हाट्सएप मैसेज कोई नहीं पढ़ सकेगा। यहां तक कि खुद व्हाट्सएप के पास भी आपका डाटा नहीं होगा। अब सुनने में आया है की यह सेवा भारत के आईटी नियमों के मुताबिक गैरकानूनी हो सकती है। आईटी एक्ट निजी क्षेत्र में 256 बिट्स इन​क्रिप्शन की इजाजत नहीं देता है।


हालांकि इस बारे में अब तक कोई विशेष नियम नहीं है लेकिन फिर भी टेलीकॉम मंत्रालय के कुछ नियमों का व्हाट्सएप उल्लंघन कर रहा है। इस आधार पर व्हाट्सएप इनक्रिप्शन को भारत में अवैध बताया जा सकता है। हमारे देश में इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के लिए जो लाइसेंस एग्रीमेंट है वह इस इनक्रिप्शन सर्विस को रोकता है|


व्हाट्सएप के इस नए इनक्रिप्शन फीचर के बाद आपके मैसेज सिर्फ मैसेज भेजनेवाला और जिसे भेजा गया है वही पढ़ पाएगा। अब तक व्हाट्सएप के मैसेज सुरक्षा एजेंसियों से लेकर हैकर तक कोई भी इंटरसेप्ट कर सकता था, लेकिन अब मैसेज ऐसे कोड में जाएगा कि कोई नहीं पढ़ पाएगा। अब तक ऐसे मामले आते रहे हैं जिनमें व्हाट्सएप पर मैसेज को हैकर्स ने हैक कर कई खुफिया जानकारियां चुराई हैं।
Shocking news about what's App Shocking news about what's App Reviewed by Ankit Karma on April 18, 2016 Rating: 5

No comments:

5
4
Powered by Blogger.